Respo

उचित व्यवहार संहिता

उचित व्यवहार संहिता

1 परिचय

इस निष्पक्ष व्यवहार संहिता (“उचित व्यवहार संहिता” या “एफपीसी”) का उद्देश्य उन सभी लोगों को प्रदान करना है जो रेस्पो फाइनेंशियल कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड (“कंपनी”) के संबंध में कंपनी द्वारा अपनाई जाने वाली प्रथाओं के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली वित्तीय सुविधाएं, ऋण और सेवाएं, जो इसके ग्राहकों/उधारकर्ताओं को उनके द्वारा प्राप्त की जाने वाली वित्तीय सुविधाओं और सेवाओं के संबंध में सूचित निर्णय लेने की सुविधा प्रदान करेगी। उचित व्यवहार संहिता कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली किसी भी सुविधा, ऋण या सेवा पर लागू होगी।

कंपनी ने समय-समय पर अद्यतन किए गए मास्टर निर्देश – भारतीय रिजर्व बैंक (गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी – स्केल आधारित विनियमन) दिशानिर्देश, 2023 (“एसबीआर दिशानिर्देश”) की आवश्यकताओं के अनुसार उचित व्यवहार संहिता को अपनाया है। कंपनी समय-समय पर भारतीय रिजर्व बैंक (“आरबीआई”) द्वारा निर्धारित मानकों के अनुरूप एफपीसी को अद्यतन करेगी। कंपनी एफपीसी की भावना और अपने व्यवसाय में इसकी प्रयोज्यता का पालन करते हुए इस एफपीसी का पालन करेगी।

एफपीसी को कंपनी के निदेशक मंडल द्वारा अनुमोदित कर दिया गया है और कंपनी की वेबसाइट पर अंग्रेजी में इसका खुलासा किया जाएगा, साथ ही अनुरोध पर क्षेत्रीय और स्थानीय भाषाओं में इसकी प्रतियां भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

2. प्रमुख उद्देश्य

क) कंपनी अपना व्यवसाय प्रचलित नियमों और विनियमों और कॉर्पोरेट प्रशासन सिद्धांतों के अनुसार संचालित करेगी।

बी) कंपनी का अपने ग्राहकों के साथ व्यवहार निष्पक्षता, पारदर्शिता और ईमानदारी के सिद्धांतों पर आधारित होगा।

ग) कंपनी अपने ग्राहकों को अपने वित्तीय उत्पादों की विशेषताओं को समझने में सहायता करेगी और उन्हें ऋण सुविधाओं की मंजूरी को नियंत्रित करने वाले प्रमुख नियम और शर्तें प्रदान करेगी।

घ) कंपनी अपने ग्राहकों/उधारकर्ताओं के साथ निष्पक्ष और सौहार्दपूर्ण संबंधों को बढ़ावा देगी।

3. इलेक्ट्रॉनिक/डिजिटल/ऐप आधारित या अन्य माध्यमों से दस्तावेज़ीकरण

ए) कंपनी के ग्राहकों/उधारकर्ताओं के साथ सभी संचार की भाषा ग्राहकों/उधारकर्ताओं द्वारा समझी जाने वाली भाषा में होगी, या जहां भी आवश्यक हो, स्थानीय भाषा में होगी।

बी) ऋण आवेदन पत्र में अन्य बातों के साथ-साथ आवश्यक जानकारी शामिल होगी जो ग्राहक/उधारकर्ता के हित को प्रभावित करती है, ताकि अन्य एनबीएफसी द्वारा पेश किए गए नियमों और शर्तों के साथ एक सार्थक तुलना की जा सके और ग्राहकों द्वारा एक सूचित निर्णय लिया जा सके। /उधारकर्ता।

ग) ऋण आवेदन पत्र में उधारकर्ता द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले आवश्यक दस्तावेजों का उल्लेख होगा। इसमें विभिन्न श्रेणियों के उधारकर्ताओं से ली जाने वाली ब्याज दर का भी संकेत दिया जाएगा।

घ) सभी ऋण आवेदनों के लिए एक पावती प्रदान की जाएगी। पूर्ण ऋण आवेदन पत्र जमा करने के बाद कंपनी अनुमानित समय सीमा बताएगी जिसके भीतर ऋण आवेदन पर कार्रवाई की जाएगी, और उधारकर्ताओं को उचित समय के भीतर उनके ऋण आवेदन की स्थिति के बारे में सूचित किया जाएगा। विशिष्ट ऐप-आधारित/पेपरलेस ऋण के मामले में, कंपनी ग्राहक/उधारकर्ता के पंजीकृत ईमेल पते पर ईमेल के माध्यम से प्रासंगिक विवरण के साथ पावती भेजेगी।

4. ऋण मूल्यांकन और नियम एवं शर्तें

ए) ऋण आवेदन कंपनी की क्रेडिट मूल्यांकन प्रक्रिया और ग्राहकों/उधारकर्ताओं की साख पर उचित परिश्रम के अधीन होंगे, जो ऋण आवेदन पर निर्णय लेने के लिए एक महत्वपूर्ण पैरामीटर होगा।

बी) कंपनी ग्राहकों/उधारकर्ताओं को मंजूरी पत्र के माध्यम से या अन्यथा, स्वीकृत ऋण की राशि, नियम और शर्तों के साथ-साथ वार्षिक ब्याज दर और उसके आवेदन की विधि के बारे में लिखित रूप से बताएगी।
विशिष्ट ऐप-आधारित/पेपरलेस ऋण के मामले में, कंपनी ऊपर उल्लिखित विवरण ईमेल के माध्यम से उधारकर्ता के पंजीकृत ईमेल पते पर पहुंचाएगी।

ग) कंपनी ग्राहकों/उधारकर्ताओं द्वारा ऋण को नियंत्रित करने वाले नियमों और शर्तों की स्वीकृति को अपने रिकॉर्ड में रखेगी।
ऐप-आधारित/पेपरलेस ऋणों के मामले में, उधारकर्ता द्वारा स्वीकृत ऋण राशि या उसके हिस्से को वितरित करने के अनुरोध को ऋण की मंजूरी को नियंत्रित करने वाले नियमों और शर्तों की उधारकर्ता द्वारा स्वीकृति माना जाएगा।

घ) ऋण की मंजूरी/वितरण के समय, कंपनी सभी ग्राहकों/उधारकर्ताओं को ऋण समझौते में उल्लिखित सभी अनुलग्नकों की एक प्रति के साथ, उधारकर्ता द्वारा समझी गई ऋण समझौते की एक प्रति प्रदान करेगी।

ई) ऋण समझौते में देर से भुगतान/बकाया राशि के पुनर्भुगतान के लिए उधारकर्ताओं द्वारा देय दंडात्मक शुल्क को स्पष्ट रूप से बोल्ड में निर्धारित किया जाना चाहिए।

5. नियम और शर्तों में बदलाव सहित ऋण का वितरण

क) कंपनी यह निर्धारित करने और सुनिश्चित करने के लिए अपने आंतरिक दिशानिर्देशों और प्रक्रियाओं का पालन करेगी कि उधारकर्ताओं पर लगाए गए ब्याज दरें और प्रसंस्करण और अन्य शुल्क अत्यधिक नहीं हैं।

बी) ग्राहकों/उधारकर्ताओं द्वारा ऋण की मंजूरी के सभी नियमों और शर्तों का अनुपालन करने पर संवितरण शुरू किया जाएगा। कंपनी संवितरण अनुसूची, ब्याज दरों, सेवा शुल्क, पूर्व-भुगतान शुल्क आदि सहित नियमों और शर्तों में किसी भी बदलाव के बारे में ग्राहकों/उधारकर्ताओं को स्थानीय भाषा में या ग्राहकों/उधारकर्ताओं द्वारा समझी जाने वाली भाषा में नोटिस देगी। .

ग) नियामक निर्देशों से उत्पन्न परिस्थितियों के अलावा ब्याज दरों और अन्य शुल्कों में परिवर्तन संभावित रूप से प्रभावित होंगे। इस संबंध में एक उपयुक्त शर्त ऋण समझौते में शामिल की जानी चाहिए।

घ) समझौते के तहत भुगतान या प्रदर्शन को वापस लेने या तेज करने का कोई भी निर्णय ऋण समझौते के प्रावधानों के अनुरूप होगा।

6. ऋण खातों में दंडात्मक शुल्क

कंपनी दंडात्मक शुल्क पर अपनी नीति में निर्धारित निर्देशों का पालन करेगी।

7. प्रतिभूतियों की रिहाई

ए) कंपनी ऋण खाते के पूर्ण पुनर्भुगतान/निपटान के बाद 30 दिनों की अवधि के भीतर सभी मूल चल/अचल संपत्ति दस्तावेजों को जारी कर देगी और किसी भी रजिस्ट्री में पंजीकृत शुल्क हटा देगी।

बी) उधारकर्ता को उसकी प्राथमिकता के अनुसार मूल चल/अचल संपत्ति दस्तावेजों को या तो उस बैंकिंग आउटलेट/शाखा से इकट्ठा करने का विकल्प दिया जाएगा जहां ऋण खाता संचालित किया गया था या कंपनी के किसी अन्य कार्यालय से जहां दस्तावेज उपलब्ध हैं। .

ग) मूल चल/अचल संपत्ति दस्तावेजों की वापसी की समयसीमा और स्थान का उल्लेख प्रभावी तिथि को या उसके बाद जारी किए गए ऋण स्वीकृति पत्रों में किया जाएगा।

घ) एकमात्र उधारकर्ता या संयुक्त उधारकर्ताओं के निधन की आकस्मिक घटना को संबोधित करने के लिए, कंपनी के पास कानूनी उत्तराधिकारियों को मूल चल/अचल संपत्ति दस्तावेजों की वापसी के लिए एक अच्छी तरह से निर्धारित प्रक्रिया है।

ई) चल/अचल संपत्ति दस्तावेजों को जारी करने में देरी के लिए मुआवजा

(i) मूल चल/अचल संपत्ति दस्तावेजों को जारी करने में देरी या ऋण की पूर्ण चुकौती/निपटान के बाद 30 दिनों से अधिक समय तक संबंधित रजिस्ट्री के साथ चार्ज संतुष्टि फॉर्म दाखिल करने में विफल रहने के मामले में, कंपनी उधारकर्ता को इस तरह की देरी के कारणों के बारे में बताएगी। ऐसे मामले में जहां देरी के लिए कंपनी जिम्मेदार है, वह उधारकर्ता को देरी के प्रत्येक दिन के लिए ₹5,000 की दर से मुआवजा देगी।

(ii) मूल चल/अचल संपत्ति दस्तावेजों के आंशिक या पूर्ण रूप से खो जाने/क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में, कंपनी उधारकर्ता को चल/अचल संपत्ति दस्तावेजों की डुप्लिकेट/प्रमाणित प्रतियां प्राप्त करने में सहायता करेगी और संबंधित लागत वहन करेगी। उपरोक्त खंड (ii) में दर्शाए अनुसार मुआवजे का भुगतान करने के अलावा। हालाँकि, ऐसे मामलों में, कंपनी को इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 30 दिनों का अतिरिक्त समय उपलब्ध होगा और विलंबित अवधि के जुर्माने की गणना उसके बाद की जाएगी (यानी, कुल 60 दिनों की अवधि के बाद)।

(iii) इस अनुच्छेद 7 के तहत प्रदान किया गया मुआवजा किसी भी लागू कानून के अनुसार किसी भी अन्य मुआवजे को प्राप्त करने के उधारकर्ता के अधिकारों पर प्रतिकूल प्रभाव डाले बिना होगा।

8. सामान्य

ए) कंपनी ऋण समझौते के नियमों और शर्तों में दिए गए उद्देश्यों को छोड़कर, ग्राहकों/उधारकर्ताओं के मामलों में हस्तक्षेप करने से परहेज करेगी (जब तक कि नई जानकारी, जो ग्राहकों/उधारकर्ताओं द्वारा पहले प्रकट नहीं की गई हो) के ध्यान में नहीं आती है। कंपनी)।

बी) ऋण खाते को किसी अन्य एनबीएफसी, बैंक या वित्तीय संस्थान में स्थानांतरित करने के लिए उधारकर्ता के अनुरोध के मामले में, कंपनी अनुरोध प्राप्त होने की तारीख से 21 दिनों के भीतर अपना निर्णय बताएगी। ऐसा स्थानांतरण उधारकर्ता के साथ किए गए अनुबंध की शर्तों के अनुसार और कानून के अनुरूप होगा।

ग) ऋणों की वसूली के मामले में, कंपनी अनुचित उत्पीड़न का सहारा नहीं लेगी, यानी विषम समय में उधारकर्ता को लगातार परेशान करना, ऋणों की वसूली के लिए बाहुबल का उपयोग करना आदि। कंपनी यह सुनिश्चित करेगी कि उसके कर्मचारी / वसूली एजेंट ग्राहकों के साथ उचित तरीके से व्यवहार करने के लिए उचित रूप से प्रशिक्षित हैं।

घ) कंपनी दोषी ग्राहकों/उधारकर्ताओं द्वारा प्रदान की गई सुरक्षा, यदि कोई हो, को लागू करने की व्यवस्था कर सकती है। ऐसे सभी मामलों में, कंपनी यह सुनिश्चित करेगी कि उसकी सुरक्षा, मूल्यांकन और वसूली को लागू करने की पूरी प्रक्रिया निष्पक्ष और पारदर्शी है।

9. ब्याज दर

ए) कंपनी ने एक ब्याज दर नीति अपनाई है और एसबीआर निर्देशों में बताए गए दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए, ब्याज दरों और प्रसंस्करण और अन्य शुल्कों के निर्धारण के लिए उचित आंतरिक दिशानिर्देश और प्रक्रियाएं निर्धारित की हैं।

बी) कंपनी यह सुनिश्चित करेगी कि वह अपने उधारकर्ताओं से अनावश्यक रूप से अत्यधिक ब्याज दरें न वसूले। इसके ग्राहकों/उधारकर्ताओं के लिए ब्याज दर जोखिम प्रीमियम, मार्जिन, ग्राहकों/उधारकर्ताओं की जोखिम प्रोफ़ाइल, मुद्रा बाजार में प्रचलित ब्याज दर के रुझान, धन की लागत, प्राथमिक और संपार्श्विक सुरक्षा जैसे प्रासंगिक कारकों को ध्यान में रखकर तय की जाएगी। ग्राहकों/उधारकर्ताओं द्वारा प्रस्तावित, सौदे की संरचना, प्रतिस्पर्धियों द्वारा ली जाने वाली ब्याज दर और कंपनी के साथ ग्राहकों/उधारकर्ताओं का ऐतिहासिक ट्रैक रिकॉर्ड।

ग) ब्याज की दर और जोखिम के उन्नयन के लिए दृष्टिकोण और उधारकर्ताओं की विभिन्न श्रेणियों के लिए अलग-अलग ब्याज दर वसूलने के औचित्य का खुलासा आवेदन पत्र में उधारकर्ता/ग्राहक को किया जाएगा और मंजूरी पत्र में स्पष्ट रूप से सूचित किया जाएगा।

घ) ब्याज की दर वार्षिक होगी ताकि उधारकर्ता को खाते से वसूल की जाने वाली सटीक दरों के बारे में पता रहे।

ई) कंपनी सह-देनदार के साथ या उसके बिना व्यक्तिगत उधारकर्ताओं को व्यवसाय के अलावा अन्य प्रयोजनों के लिए स्वीकृत किसी भी फ्लोटिंग रेट टर्म लोन पर फौजदारी शुल्क / पूर्व-भुगतान जुर्माना नहीं लगाएगी।

च) कंपनी यह सुनिश्चित करेगी कि ब्याज दरें और जोखिमों के वर्गीकरण का दृष्टिकोण भी कंपनी की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। जब भी ब्याज दरों में कोई बदलाव होगा तो वेबसाइट पर प्रकाशित या अन्यथा प्रकाशित जानकारी अपडेट की जाएगी।

10. डिजिटल ऋण

डिजिटल लेंडिंग ऐप्स (“डीएलए”) के माध्यम से प्रदान किए गए ऋण के लिए या जब ऋण सेवा प्रदाता (“एलएसपी”) कंपनी द्वारा नियुक्त किए जाते हैं, तो यह सुनिश्चित करेगा कि:

क) कंपनी अपनी वेबसाइट पर एजेंटों के रूप में लगे सभी डीएलए और एलएसपी के नाम प्रदर्शित करेगी।

बी) डीएलए और/या एलएसपी को निर्देशित किया जाएगा कि वे ग्राहक को कंपनी का नाम पहले ही बता दें, जिसकी ओर से वे ग्राहक के साथ बातचीत कर रहे हैं। ऑन-बोर्डिंग/साइन-अप चरण में, एलएसपी और/या डीएलए को उत्पाद सुविधाओं, ऋण सीमा और लागत आदि से संबंधित जानकारी प्रमुखता से प्रदर्शित करनी चाहिए, ताकि उधारकर्ताओं को इन पहलुओं के बारे में पता चल सके।

ग) शिकायत निवारण तंत्र के बारे में जागरूकता पैदा करने की दिशा में पर्याप्त प्रयास किए जाएंगे।

घ) कंपनी द्वारा नियुक्त डीएलए और एलएसपी पर प्रभावी निगरानी और निगरानी सुनिश्चित की जाएगी।

ई) मंजूरी के तुरंत बाद लेकिन ऋण समझौते के निष्पादन से पहले, कंपनी के लेटरहेड पर उधारकर्ता को मंजूरी संचार जारी किया जाएगा।

एफ) ऋण समझौते में उद्धृत प्रत्येक संलग्नक की एक प्रति के साथ ऋण समझौते की एक प्रति ऋण की मंजूरी/संवितरण के समय सभी उधारकर्ताओं को प्रस्तुत की जाएगी।

11. शिकायत निवारण तंत्र

क) वर्तमान में, एक प्रतिस्पर्धी ऋण व्यवसाय है; इसलिए, निरंतर व्यावसायिक वृद्धि के लिए उत्कृष्ट ग्राहक सेवा एक महत्वपूर्ण उपकरण है। किसी भी कॉर्पोरेट इकाई के मामले में ग्राहकों की शिकायतें व्यवसाय का एक हिस्सा हैं।

बी) ग्राहक सेवा और संतुष्टि फोकस के प्रमुख क्षेत्र हैं। कंपनी का मानना ​​है कि त्वरित और कुशल सेवा प्रदान करना न केवल नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए, बल्कि मौजूदा ग्राहकों को बनाए रखने के लिए भी आवश्यक है। कंपनी ने कई पहल की हैं जो ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्रदान करने और एक कुशल शिकायत निवारण तंत्र प्रदान करने की दिशा में उन्मुख हैं। शिकायत निवारण तंत्र को अधिक सार्थक एवं प्रभावी बनाने के लिए एक संरचित प्रणाली का निर्माण किया गया है। यह प्रणाली यह सुनिश्चित करेगी कि मांगा गया निवारण उचित और उचित है और नियमों और विनियमों के दिए गए ढांचे के भीतर है।

ग) शिकायत दर्ज करने की सुविधा कंपनी की वेबसाइटों के साथ-साथ कंपनी के डीएलए पर भी उपलब्ध कराई जाएगी।

घ) ग्राहकों के लिए शिकायत निवारण तंत्र निम्नलिखित है:

प्रथम स्तर

(i) ग्राहक/उधारकर्ता किसी भी प्रश्न/समस्या/शिकायत/फीडबैक या शिकायत के मामले में कंपनी के अधिकारी से संपर्क कर सकता है। ग्राहक/उधारकर्ता ईमेल आईडी: [email protected] पर एक ईमेल लिख सकता है, या पते पर एक पत्र लिख सकता है – दूसरी मंजिल, डायना बिजनेस पार्क, स्ट्रीट नंबर 1, एमआईडीसी, अंधेरी (पूर्व), मुंबई 400 093. ग्राहकों से अनुरोध है कि वे अपनी सभी शिकायतें सबसे पहले उपरोक्त चैनलों के माध्यम से उपलब्ध ग्राहक अधिकारी को बताएं।
(ii) कंपनी शिकायत प्राप्त होने की तारीख से 7 (सात) दिनों की अवधि के भीतर शिकायत को हल करने का प्रयास करेगी।

दूसरा स्तर

(i) यदि ग्राहक/उधारकर्ता कंपनी से प्राप्त प्रतिक्रिया से संतुष्ट नहीं है, तो वह शिकायत निवारण अधिकारी के समक्ष इस मुद्दे को उठा सकता है। नाम, पता और संपर्क विवरण नीचे दिया गया है:
सुश्री ज़हरा फातिम खान
रेस्पो फाइनेंशियल कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड
पता: दूसरी मंजिल, डायना बिजनेस पार्क, स्ट्रीट नंबर 1, एमआईडीसी, अंधेरी (पूर्व), मुंबई 400 093
ईमेल आईडी: [email protected]
संपर्क करें: 022-28256467

(ii) कंपनी शिकायत प्राप्त होने की तारीख से 7 (सात) दिनों के भीतर प्रत्येक शिकायत का जवाब देने का प्रयास करेगी।

तीसरे स्तर

(iii) यदि किसी उधारकर्ता द्वारा कंपनी या कंपनी द्वारा नियुक्त ऋण सेवा प्रदाता के खिलाफ दर्ज की गई कोई भी शिकायत आरबीआई द्वारा निर्धारित अवधि के भीतर हल नहीं की जाती है, जो वर्तमान में 30 (तीस) दिन है, तो वे शिकायत पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं। रिज़र्व बैंक-एकीकृत लोकपाल योजना, 2021 (“आरबी-आईओएस”) के तहत प्रबंधन प्रणाली (सीएमएस) पोर्टल https://cms.rbi.org.in पर उस लोकपाल को भेजता है जिसके अधिकार क्षेत्र में कंपनी के कार्यालय ने शिकायत की है। स्थित है.

12. एनबीएफसी के लिए लोकपाल
(1) रिजर्व बैंक – एकीकृत लोकपाल योजना, 2021

कंपनी आरबी-आईओएस के प्रावधानों के अधीन है। तदनुसार, कंपनी उक्त योजना के तहत दिए गए निर्देशों के अनुसार एक नोडल अधिकारी और एक प्रधान नोडल अधिकारी नियुक्त करेगी। नोडल अधिकारी और प्रधान नोडल अधिकारी का विवरण कंपनी की वेबसाइट, कंपनी द्वारा उपयोग किए जाने वाले डिजिटल लेंडिंग ऐप या उन स्थानों पर उपलब्ध होगा जहां कंपनी द्वारा व्यवसाय किया जाता है।

(2) आंतरिक लोकपाल की नियुक्ति

कंपनी 15 नवंबर, 2021 को ‘गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों द्वारा आंतरिक लोकपाल की नियुक्ति’ पर आरबीआई परिपत्र में निर्धारित मानदंडों को पूरा करेगी, और लागू दिशानिर्देशों के अनुपालन के हिस्से के रूप में आंतरिक लोकपाल की नियुक्ति करेगी।

13. गोपनीयता, गोपनीयता, डेटा सुरक्षा और गैर-भेदभाव

ए) कंपनी ग्राहकों की सभी व्यक्तिगत जानकारी को निजी और गोपनीय मानेगी और अपनी गोपनीयता नीति के अनुसार किसी भी जानकारी को किसी तीसरे व्यक्ति को तब तक प्रकट नहीं करेगी जब तक कि नियामकों या क्रेडिट एजेंसी सहित किसी भी कानून या सरकारी अधिकारियों द्वारा आवश्यक न हो या जहां साझा करना आवश्यक हो। ग्राहक द्वारा जानकारी की अनुमति है.

बी) कंपनी अपने ग्राहकों के साथ नस्ल, जाति, लिंग, वैवाहिक स्थिति, धर्म या विकलांगता के आधार पर भेदभाव नहीं करेगी। हालाँकि, ऋण उत्पादों में उल्लिखित प्रतिबंध (यदि कोई हो) लागू रहेंगे।

14. अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी)

ए) कंपनी अपने ग्राहकों को केवाईसी दिशानिर्देशों की आवश्यकताओं के बारे में बताएगी और उन्हें ऋण मंजूरी, खाता खोलने और संचालन से पहले ग्राहक की पहचान स्थापित करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के बारे में सूचित करेगी।

बी) कंपनी केवल वही जानकारी प्राप्त करेगी जो कंपनी की केवाईसी, एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग या किसी अन्य वैधानिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आवश्यक है। यदि कोई अतिरिक्त जानकारी मांगी जाती है, तो उसे अलग से मांगा जाएगा और ऐसी अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने का उद्देश्य निर्दिष्ट किया जाएगा।

15. गारंटर

जब किसी व्यक्ति को ऋण का गारंटर माना जाता है, तो कंपनी उसे पावती के तहत निम्नलिखित जानकारी देगी:

(i) गारंटर के रूप में दायित्व की शर्तों को बताते हुए गारंटी पत्र/डीड।

(ii) कंपनी उस उधारकर्ता द्वारा ऋण चुकाने में किसी भी चूक के बारे में उसे सूचित रखेगी, जिसका वह गारंटर के रूप में खड़ा है।

एफपीसी का अनुपालन

ए) एफपीसी के अनुपालन की त्रैमासिक समीक्षा कंपनी के एक आंतरिक समूह द्वारा की जाएगी, जिसमें कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ), कंपनी के मुख्य जोखिम अधिकारी (सीआरओ), और मुख्य परिचालन अधिकारी शामिल होंगे। कंपनी (सीओओ) (“आंतरिक समूह”)। आंतरिक समूह समय-समय पर समीक्षा करने के उद्देश्य से ऐसी रिपोर्ट बोर्ड को प्रस्तुत करेगा। ऐसी समीक्षा की एक समेकित रिपोर्ट आंतरिक समूह द्वारा प्रतिवर्ष निदेशक मंडल को प्रस्तुत की जाएगी।

बी) इसके अलावा एफपीसी की समय-समय पर समीक्षा की जाएगी और कंपनी के निदेशक मंडल की मंजूरी के साथ, जब भी बदलाव की आवश्यकता होगी, अपडेट किया जाएगा।